Header Ads

Independence Day 2018 Speech In Hindi

  1. 15 अगस्त हमारे देश के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण तिथियों में से एक है। यह वह दिन है जब हम ब्रिटिश शासन से स्वतंत्र हो गए थे। 15 अगस्त 1 9 47 के मध्यरात्रि में, पंडित जवाहरलाल नेहरू ने हमारे देश की आजादी को चिह्नित करने के लिए लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। जिससे हमारा पूरा देश आनंदित था।

    mrignayanitech.com
    15 AUGUST 2018
  2. स्वतंत्रता दिवस का सम्मान हर भारतीय के दिलों में मजबूत है, प्रत्येक वर्ष स्वतंत्रता दिवस हम, स्वतंत्रता की इस भावना को अनगिनत पुरुषों और महिलाओं के साहस और बलिदान के लिए श्रद्धांजलि के रूप में मनाते हैं। यह पूरी तरह से उनके कार्यों के कारण है, कि आज हम स्वतंत्र हैं | और अपने कानूनी अधिकारों का लाभ प्राप्त कर रहें हैं |
  3. आज की इस आजादी का यह शुभ दिन अनेक क्रांतिकारियों के बलिदान स्वरुप देखने को मिलता है | सभी क्रांतिकारियों एवं शहीदों के नाम गिनना तो संभव नहीं है, किंतु कुछ शहीदों के नाम से हर कोई अवगत है| जैसे – भगत सिंह, सुखदेव, चंद्रशेखर आजाद, सुभाषचंद्र बोस, लाला लाजपत राय, आदि | 
  4. स्वतंत्रता दिवस को सार्वजनिक अवकाश के रूप में घोषित किया जाता है। राष्ट्रीय ध्वज स्कूलों, आधिकारिक भवनों और कई तरह के संस्थावों में फहराया जाता  है। भाषण दिए जाते हैं, राष्ट्रीय गान गाया जाता है, और मिठाई हर किसी के बीच वितरित की जाती है।
  5. स्वतंत्रता दिवस हम सभी को याद दिलाता है, कि हम एक महान देश के नागरिक हैं, और हमें अपनी एकता को बचाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए। हमें अपने राष्ट्रीय ध्वज और राष्ट्रीय गान का सम्मान करना चाहिए। हमें उन लोगों की तरह देशभक्ति करने की कोशिश करनी चाहिए जो हमारे देश की आजादी के लिए लड़े। हम सभी को अपने भारतीय होने पर गर्व होना चाहिए।

1 comment:

Powered by Blogger.